December 10, 2022

क्रेडिट कार्ड आरबीआई ने मापदंड बदले तो कार्ड पर युवाओं में बढ़ा क्रेज

क्रेडिट कार्ड बीते हुए 3 महीने में क्रेडिट कार्ड को लेकर काफी कमी आई है! लेकिन 2022 में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोग बहुत बड़े हैं ! जिसमें संख्या 18 से 30 साल की उम्र के युवा और 25 फ़ीसदी हैं ! यह 2020 की तुलना में 22 फ़ीसदी ज्यादा है !

3 महीने में cradit card की संख्या में काफी कमी आई है ! भारतीय रिजर्व बैंक ने cradit card से जुड़े मापदंडों में बहुत बदलाव किए हैं! इनके मुताबिक जो भी cradit card 1 साल से ज्यादा समय में निष्क्रिय है ! उसे बंद कर दिया जाए गया है ! जिसके बाद से ही बैंक के क्रेडिट कार्ड तेजी से घटे हैं दूसरी तरफ 3 महीने बाद ही ! क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों की संख्या 2500000 से सीधा 7 करोड़ पहुंच गई है !

कोविड-19 महामारी में क्रेडिट कार्ड

ऐसा माना जाता है कि कोविड महामारी के दौरान बैंक असुरक्षित रूप से लोन दे रहे थे ! जिसके चलते हर महीने 15 लाख क्रेडिट कार्ड जारी हो रहे थे ! अप्रैल में रिजर्व बैंक ने क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड जारी करने को लेकर दिशा निर्देश दिए थे !

जिनमें कहा गया था कि कार्ड का इस्तेमाल 1 साल से ज्यादा समय से नहीं हो रहा तो ! कार्ड धारकों को सूचना दी जाए ! और अगर कार्ड धारक जो कि कार्ड को इस्तेमाल करते हैं ! वह इस पर कोई भी सुनवाई नहीं करते तो ! वह कार्ड बैंक दिशा निर्देश द्वारा बंद कर दिए जाएंगे !

क्या है? बैंक द्वारा दिशा निर्देश

अगर कार्ड धारकों की तरफ से 30 दिनों के अंदर कोई जवाब नहीं मिलता तो ! जारी कीजिए कार्ड को बंद कर दिया जाएगा ! जो कार्ड धारकों को सभी बकाया के भुगतान पर निर्भर होगा ! उसके साथ ही कार्ड को बंद करने की सूचना cradit इनफॉरमेशन कंपनी को 30 दिन के भीतर update कर दी जाएगी !

जुलाई में क्रेडिट कार्ड से रिकॉर्ड तोड़ खर्च

आरबीआई की रिपोर्ट के अनुसार शॉपिंग के मामले में भारतीय ने अन्य देशों को पीछे छोड़ दिया है! तथा जुलाई 2022 की रिपोर्ट देखें तो क्रेडिट card से सिर्फ उसी महीने में ! 1.15 लाख करोड़ रुपए की शॉपिंग की गई है! वह भी cradit कार्ड द्वारा यह अभी तक का ! किसी भी देश में हुई cradit कार्ड से शॉपिंग का 1 महीने में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड है!

आईसी आईसीआई सिक्योरिटी की रिपोर्ट के मुताबिक बीते हुए साल दिसंबर की तुलना में बकाया काफी ज्यादा बड़े हैं ! दिसंबर में प्रति cradit कार्ड की औसत बकाया ₹18000 था ! जो कि इस साल जून में ₹19400 पहुंच गई है! मई 2022 तक कुल जारी किए गए ! रुपए 23.2 % के रेट कार्ड पर बकाया पाए गए हैं!

युवाओं की संख्या बढ़ने पर रिपोर्ट

ट्रांस यूनियन ने भी अपनी रिपोर्ट जारी कर दी है ! उनके अनुसार नए कार्ड लेने वाले युवा भारतीय उपभोक्ताओं की संख्या पिछले 2 सालों में लगातार बढ़ी है ! 2022 में क्रेडिट कार्ड करने वालों की 18 से 30 साल की उम्र की युवा कुल 32 फ़ीसदी ! और यही संख्या 2020 से 22 फ़ीसदी इजाफा हुआ है

हमारे सोशल मीडिया को तुरंत फॉलो करे!

क्रेडिट कार्ड
क्रेडिट कार्ड
क्रेडिट कार्ड

जरुरी सुचना  : हम केवल आवेदन, लोन, एनबीएफसी, बैंक, नौकरी, नई योजना के बारे में उनकी आधिकारिक वेबसाइट पढ़कर जानकारी देते हैं ! और सभी चीजों का विश्लेषण करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

en English
X