December 2, 2022

ख़राब सिबिल स्कोर par 2022 Mein Personal Loan Kaise Le In Hindi

ख़राब सिबिल स्कोर आपका क्रेडिट (CIBIL) स्कोर कम है! तो आपको बैंक से व्यक्तिग लोन प्राप्त करने में कठिनाई हो सकती है ! हालांकि, ऐसी कंपनियां हैं ! जो खराब क्रेडिट वाले उधारकर्ताओं को व्यक्तिगत लोन प्रदान करती है! ये कंपनियां आमतौर पर बैंक की तुलना में अधिक ब्याज दर वसूलती हैं, लेकिन अगर आपको जल्दी से पैसे की जरूरत है ! तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है!

ख़राब CIBIL score पैसे की जरूरत है ?फिर भी पर्सनल लोन प्राप्त करें!

कारण जो भी हो, खराब क्रेडिट स्कोर होने से पारंपरिक ऋणदाता से लोन प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, इस स्थिति में लोगों के लिए अभी भी विकल्प उपलब्ध हैं। एक विकल्प ऐसी कंपनी से व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करना है! जो खराब क्रेडिट वाले लोगों को उधार देने में माहिर है। अगर आपको पैसे की जरूरत है !

लेकिन आपका CIBIL स्कोर खराब है! तो भी आप पर्सनल लोन प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। ऋणदाता आपके ऋण को स्वीकृत करने का निर्णय लेने के लिए आपकी आय और रोजगार इतिहास जैसे अन्य कारकों को देखेंगे। आप किसी मित्र या परिवार के सदस्य से भी लोन प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।

ख़राब सिबिल स्कोर

ख़राब सिबिल स्कोर पर पर्सनल लोन लेने के लिए योग्यता क्या क्या होती है?

  • आपके पास प्राइवेट या नौकरी हो या आप सेल्फ एंप्लॉयड है! तो आपके पास इनकम प्रूफ हो.!
  • अगर आप नौकरी में है तो प्रति वर्ष आए आपकी ₹180000 या फिर आप सेल्फ एंप्लॉयड है !तो आपका इनकम प्रतिवर्ष ₹300000 से अधिक होना चाहिए.!
  • भारत की नागरिकता आवश्यक है।
  • आपकी उम्र 21 साल से ज्यादा और 60 साल साल से कम होनी चाहिए।
  • ख़राब सिबिल स्कोर वाले का पर्सनल लोन लेने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगता है?
  • खराब सिबिल स्कोर वाले व्यक्ति के लिए पर्सनल लोन लेने के लिए !आवश्यक दस्तावेज़ों में आम तौर पर पहचान, पता और आय का प्रमाण, साथ ही क्रेडिट रिपोर्ट की एक प्रति शामिल होगी।

बेहद ख़राब सिबिल पर कौन सा बैंक पर्सनल लोन देता है? 

यदि आपका ख़राब सिबिल स्कोर 700 से कम है तो भारतीय बैंक से व्यक्तिगत loan प्राप्त करना आम तौर पर मुश्किल होता है! यह संभव है कि प्राइवेट बैंक जिसका इंटरेस्ट रेट ज्यादा हो ! वह बैंक ही बहुत खराब CIBIL स्कोर पर personal loan प्रदान करता है !

  • आईसीआईसीआई बैंक – 10.50% प्रतिवर्ष या से अधिक
  • टाटा कैपिटल – 10.99% प्रतिवर्ष या से अधिक
  • यस बैंक – 10.99% प्रतिवर्ष या से अधिक
  • स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक  – 11% प्रतिवर्ष या से अधिक
  • इंडसइंड बैंक – 10.49% प्रतिवर्ष या से अधिक
  • बजाज फिनसर्व – 13% प्रतिवर्ष या से अधिक

अपना सिबिल स्कोर कैसे सुधारें और पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें

जो आप अपना सिबिल स्कोर सुधारने और पर्सनल लोन प्राप्त करना आसान बनाने के लिए कर सकते हैं।

सबसे पहले, सुनिश्चित करें ! कि आप अपने सभी भुगतानों पर अद्यतित हैं। इसमें क्रेडिट कार्ड बिल, कार ऋण, और आपके पास होने वाले किसी भी अन्य ऋण शामिल हैं।

आपको अपने क्रेडिट उपयोग अनुपात को कम रखने का भी प्रयास करना चाहिए! यह आपकी कुल क्रेडिट सीमा का प्रतिशत है ! जिसका आप वर्तमान में उपयोग कर रहे हैं! अंत में, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छा क्रेडिट इतिहास है।

आपको हर एक 6 महीने पर अपना सिविल स्कोर को खुद से या किसी एजेंसी के मदद से चेक करवाएं! क्योंकि हर 6 महीने में ख़राब सिबिल स्कोर अपडेट होता है.! जिस भी कारण से आपका सिविल इसको खराब हुआ है! उसे अगर आप ठीक कर लेते हैं. तब पर भी आपको बेहतर सिबिल स्कोर के लिए 6 महीने इंतजार करना होगा. 

हमारे सोशल मीडिया को तुरंत फॉलो करे!

ख़राब सिबिल स्कोर
ख़राब सिबिल स्कोर
ख़राब सिबिल स्कोर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

en English
X