December 10, 2022

HOME LOAN Eligibility बढ़ाने के 5 तरीके in Hindi

HOME LOAN मकानों की कीमत बहुत अधिक हैं! और अधिकतर लोगों को घर खरीदने के लिए HOME LOAN लेना पड़ता है! मकानों की कीमत अधिक होने की वजह से लोन राशि भी अधिक चाहिए होती है! अगर आपको ज़रुरत के अनुसार लोन नहीं मिल पाया, तो आप क्या करेंगे? मेरा मतलब है की आपकी लोन की पात्रता (loan eligibility) आपकी लोन की ज़रुरत से कम है!

और जयादा जानकारी के लिये आप हमारे LINKDIN  और INSTAGRAM  का सोशल मीडिया पेज को follow कर सकते है !

बैंक आपके लोन की eligibility (पात्रता) कैसे निकालता है?

बैंक आपको केवल उतना ही लोन देगा, जिसका की आप आसानी से भुगतान कर पाएं!आप जितनी EMI का भुगतान कर सकते हैं, उसी के अनुसार आपको लोन दिया जाता है!मान लिए आपकी मासिक आय 50,000 रुपये है! आपके ऊपर कोई और लोन नहीं है!

हर बैंक के नियम अलग होते हैं!आपके बैंक का नियम है!की आपकी आय के 50% से अधिक की EMI का लोन नहीं दिया जाएगा !अगर मासिक आय 50,000 रुपये है! तो अधिकतम ईएमआई 25,000 रुपये से अधिक नहीं हो सकती!अधिकतम EMI, लोन अवधि और ब्याज दर का प्रयोग करके आप अपनी लोन पात्रता कैलकुलेट कर सकते हैं

HOME LOAN

1 अपनी आय को बढायें

यह समझना तो आसान है! परन्तु करना शायद आसान नहीं है! आय बढ़ेगी, तो अधिक EMI का भुगतान कर सकते हैं| अगर अधिक EMI का भुगतान कर सकते हैं, तो आपकी लोन पात्रता भी बढ़ जायेगी|

2 जोईंट लोन (Joint Loan) लें

एक से भले दो अगर आप अपनी पत्नी!पति को co-borrower (सह-उधारकर्ता) बनाते हैं! तो लोन की पात्रता निकालने के लिए आप दोनों की आय को जोड़ दिया जाएगा! इससे भी आपकी लोन की पात्रता बढ़ सकती है! ध्यान दें आय तभी बढ़ेगी, जब आपकी पत्नी/पति की कोई आमदनी हो|

3 पुराने लोन चुकाएं

हमनें ऊपर चर्चा करी थी!की आपकी लोन पात्रता निकालते समय आपके मौजूदा लोन को भी ध्यान में रखा जाता है! मौजूदा लोन आपकी लोन पात्रता को कम कर देते हैं! इसलिए आप मौजूदा लोन का भुगतान करके भी अपनी लोन पात्रता बढ़ा सकते हैं!

4 HOME LOAN अवधि को बढाएं

लोन अवधि बढ़ने पर लोन की EMI कम होती है!

अगर आप 40 लाख रुपये का लोन 20 वर्ष के लिए लेते हैं ! HOME LOAN (ब्याज दर 9%), तब आपकी ईएमआई 35,989 रुपये! इतने लोन के लिए आपकी मासिक आय 71,978 होनी चाहिए!

अगर आपकी मासिक आय 71,978 रुपये ही रहती!और आप 30 वर्ष का लोन लेते, तब आपकी लोन पात्रता 44.72 लाख रुपये हो जाती ! आप देख सकते हैं की लोन अवधि 20 से 30 वर्ष करने पर लोन की eligibility 40 लाख से 44.72 लाख रुपये हो गयी!

5 आप नए लोन उत्पाद ले सकते हैं

बैंक भी आज कल ऐसे लोन प्रोडक्ट ले कर आ रहे हैं, जहाँ की आपकी लोन की पात्रता ज्यादा हो|

इसके अलावा कुछ और उत्पाद भी है !जहाँ आप अपने माता/पिता के साथ joint लोन ले सकते हैं| जब तक आपके पिता काम कर रहे! तब तक आप दोनों EMI का भुगतान करेंगे ! और EMI ज्यादा होगी! जब आपके पिता रिटायर हो जायेंगे, तब केवल आपको ईएमआई का भुगतान करना होगा!

जरुरी सूचना : हम केवल आवेदन, लोन, एनबीएफसी, बैंक, नौकरी, नई योजना के बारे में उनकी आधिकारिक वेबसाइट पढ़कर जानकारी देते हैं और सभी चीजों का विश्लेषण करते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

en English
X