December 6, 2022

RBI ने कैंसिल किया लाइसेंस 22 सितंबर से बंद हो जाएगा Bank

RBI कई बैंकों पर कार्रवाई कर चुका है! इसने कई वित्तीय संस्थानों पर भी सख्ती की है। जो कार्रवाई आरबीआई ने की है! उसमें लाइसेंस रद्द करना या कई तरह के अन्य प्रतिबंध लगा देना शामिल है! पिछले महीने आरबीआई ने एक और बैंक का लाइसेंस रद्द करने का ऐलान किया था।

रुपया सहकारी Bank लिमिटेड आरबीआई के लाइसेंस कर देने के बाद जो बैंक इस महीने बंद होने जा रहा है! वो है रुपया सहकारी बैंक लिमिटेड पिछले महीने आरबीआई ने इसी बैंक का लाइसेंस कर दिया था! ये बैंक पुणे में स्थित है। RBI के फैसले के बाद रुपी सहकारी बैंक लिमिटेड की सेवाएं 22 सितंबर से बंद हो जाएंगी।

RBI

RBI क्यों लिया गया ये सख्त फैसला ?

RBI ने जितने भी बैंकों पर कार्रवाई की है! वो उनकी कमजोर वित्तीय हालत के लिए की है! रुपया सहकारी Bank लिमिटेड का लाइसेंस भी इसकी कमजोर वित्तीय हालत के कारण ही बंद किया गया! ऐसे में बैंक के ग्राहकों को परेशानी होगी! न तो वे पैसे जमा कर सकेंगे और न ही निकाल पाएंगे। यदि आपका खाता इस बैंक में है! तो आपको भी इस तरह की परेशानी आ सकती है!

नहीं है? कमाई की संभावनाएं

रुपया सहकारी Bank का बैंकिंग लाइसेंस रद्द करने की बड़ी वजह यह है! कि इसके पास न तो पर्याप्त पूंजी है! और न ही कमाई की संभावनाएं। दूसरे RBI ने कहा है! कि यह Banking regulation act 1949 की धारा 56 और धारा 11(1), धारा 22 (3)(डी) के प्रावधानों का भी पालन नहीं करता।

ग्राहकों को मिलेगा पैसा ?

यदि आपका खाता रुपया सहकारी बैंक में तो परेशान न हों! आपको डीआईसीजीसी अधिनियम, 1961 के प्रावधानों के तहत 5,00,000 रु तक की जमा राशि मिल जाएगी! मगर यदि इससे अधिक पैसा जमा है! तो वो पैसा मिलना मुश्किल है।

RBI

17 बैंकों के ग्राहकों को मिलेगा पैसा? RBI

कुल 17 ऐसे Bank हैं, जिनमें जिन लोगों के पैसे फंसे हुए हैं! उन्हें उनका पैसा वापस लौटा दिया जाएगा ! इस बात की जानकारी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (डीआईसीजीसी) की तरफ से की गयी है! ये पैसा अक्टूबर में लौटाया जा सकता है! इनमें महाराष्ट्र के 8 बैंक और बाकी देश के 9 (कुल 17 बैंक) शामिल हैं।

अगर आप डेली अपडेट्स पाना चाहते है! और घर बैठे पैसे कमाना चाहते हो! तो हमारे सोशल मीडिया को तुरंत फॉलो करे!

Loan Fraud
Loan Fraud

जरुरी सूचना : हम केवल आवेदन,RBI लोन, NBFC , बैंक, नौकरी, नई योजना के बारे में! उनकी आधिकारिक वेबसाइट पढ़कर जानकारी देते हैं! और सभी चीजों का विश्लेषण करते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

en English
X